Tuesday 18 June 2024

आतंकवाद के पैसे से डाक्टरी की पढ़ाई, 1 करोड़ 13 लाख रुपए जब्त





आतंकवाद के पैसे से डाक्टरी की पढ़ाई, 
1 करोड़ 13 लाख रुपए जब्त




इंद्र वशिष्ठ,  
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने माओवादियों द्वारा बिहार, झारखंड के ठेकेदारों और अन्य लोगों से जबरन वसले गए एक करोड़, तेरह लाख, सत्तर हज़ार, पांच सौ रुपए जब्त किए हैं। आतंकवाद की इस आय का इस्तेमाल कुछ आरोपियों की रिश्तेदार की मेडिकल/डाक्टरी की पढ़ाई के लिए किया गया था। यह रकम सीपीआई (माओवादी) मगध जोन पुनरुद्धार प्रयास के मामले से जुड़ी हुई है।

एनआईए की जांच में पता चला कि आरोपी वरिष्ठ माओवादी नेता की रिश्तेदार की मेडिकल की शिक्षा के लिए यह रकम सीधे तमिलनाडु, चेन्नई स्थित मेडिकल कॉलेज के बैंक खाते में भेजी गई। आरोपी के करीबी रिश्तेदारों के बैंक खातों के माध्यम से यह  ऋण राशि की आड़ में कॉलेज के बैंक खाते में भेजी गई। 
माओवादियों द्वारा लोगों से जबरन वसूली गई यह रकम जिस मेडिकल स्टूडेंट के लिए भेजी गई, वह एफआईआर में नामजद आरोपी/चार्जशीटेड सीपीआई (माओवादी) के स्पेशल एरिया  कमेटी सदस्य  प्रद्युम्न शर्मा की भतीजी है। वह गिरफ्तार आरोपी तरुण कुमार की बहन और गिरफ्तार आरोपी अभिनव उर्फ गौरव उर्फ बिट्टू की कजन है।
एनआईए ने गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम (यूएपीए) के तहत यह रकम जब्त की है। एनआईए ने 30 दिसंबर 2021 को खुद ही सीपीआई (माओवादी) मगध जोन के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया था।



No comments:

Post a Comment