Saturday 14 October 2023

पासपोर्ट केंद्र का सीनियर सुपरिटेंडेंट गिरफ्तार, एनआरआई के पासपोर्ट बनाए : सीबीआई

पासपोर्ट केंद्र का सीनियर सुपरिटेंडेंट गिरफ्तार : सीबीआई

इंद्र वशिष्ठ 
सीबीआई ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम में फर्जी दस्तावेजों से पासपोर्ट बनाने वाले एक बडे़ गिरोह का पर्दाफाश किया है। सीबीआई ने पचास स्थानों पर छापे मारे। 

सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि गंगटोक के पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र के  सीनियर सुपरिटेंडेंट गौतम कुमार साहा और दलाल दीपू क्षेत्री को एक लाख नब्बे हज़ार रुपए की रिश्वतखोरी में गिरफ्तार किया गया है।
 
सीबीआई ने डिप्टी पासपोर्ट अफसर, कोलकाता, सीनियर सुपरिटेंडेंट पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र, गंगटोक (सिक्कम) , अन्य सरकारी कर्मचारियों और दलालों/ बिचौलियों समेत  24 अभियुक्तों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है।
आरोप है कि रीजनल पासपोर्ट दफ़्तर, कोलकाता और पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र गंगटोक के अफसरों ने पासपोर्ट दलालों/ बिचौलियों के साथ मिलकर आपराधिक साज़िश रची। दलालों से रिश्वत लेकर अफसर फ़र्ज़ी दस्तावेज़ों के आधार पर भारत के गैर- निवासियों (एनआरआई)  के पासपोर्ट बना रहे थे 

सीबीआई ने सिलीगुड़ी में एक लाख नब्बे हज़ार रुपए की रिश्वत का लेन-देन करते हुए सीनियर सुपरिटेंडेंट गौतम कुमार साहा और दलाल दीपू क्षेत्री को रंगे हाथों पकड़ लिया।
सीनियर सुपरिटेंडेंट गौतम कुमार साहा की तलाशी में तीन लाख आठ हज़ार रुपए भी बरामद हुए। 
सीबीआई ने इस गिरोह में शामिल अभियुक्तों के कोलकाता, गंगटोक, सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग, अलीपुर द्वार   सहित करीब 50 परिसरों पर छापे मारे। पासपोर्ट बनवाने से संबंधित  दस्तावेज बरामद हुए।

No comments:

Post a Comment