Thursday 8 August 2024

ईडी का असिस्टेंट डायरेक्टर ज्वैलर से 20 लाख रुपए लेते हुए गिरफ्तार: CBI


ईडी का असिस्टेंट डायरेक्टर 20 
लाख रुपए लेते हुए गिरफ्तार



इंद्र वशिष्ठ, 
सीबीआई ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के असिस्टेंट डायरेक्टर संदीप सिंह यादव को मुंबई के ज्वैलर से 20 लाख रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ़्तार किया है। 
संदीप यादव दिल्ली में ईडी मुख्यालय में तैनात है। संदीप ने ज्वैलर से उसके बेटे को गिरफ्तार करने की धमकी देकर रिश्वत मांगी।
सीबीआई के अनुसार मुंबई के ज्वैलर विपुल हरीश ठक्कर ने  ईडी मुख्यालय, दिल्ली में तैनात असिस्टेंट डायरेक्टर संदीप सिंह यादव और जांच अफसर आलोक कुमार पंकज के ख़िलाफ़ शिकायत की। संदीप यादव ने ज्वैलर विपुल के ख़िलाफ़ ईडी द्वारा की जा रही जांच के मामले में उसके बेटे निहार ठक्कर को गिरफ्तार करने की धमकी देकर बीस लाख रुपए रिश्वत मांगी। 
सीबीआई ने जाल बिछाया और लाजपत नगर में बीस लाख रुपए रिश्वत लेते हुए असिस्टेंट डायरेक्टर संदीप यादव को गिरफ्तार कर लिया। 
सीबीआई ने असिस्टेंट डायरेक्टर संदीप यादव और अन्य लोगों के ख़िलाफ़ आपराधिक साज़िश रचने और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया।

ईडी ने भी असिस्टेंट डायरेक्टर संदीप सिंह के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए)के तहत मामला दर्ज किया  है। सीबीआई और ईडी द्वारा संदीप के घर और कार्यालय की तलाशी ली गई। संदीप सिंह को तत्काल निलंबित करने और ईडी से उनके मूल विभाग में वापस भेजने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।
ईडी ने बताया कि असिस्टेंट डायरेक्टर संदीप सिंह ने "सर्च वारंट अधिकृत अधिकारी" के रूप में कार्य करते हुए जांच के तहत मुंबई में विपुल ठक्कर के आवासीय परिसर में तलाशी ली थी। विपुल ठक्कर मैसर्स वीएस गोल्ड के मालिक हैं, जिस पर मनी लॉन्ड्रिंग का हिस्सा होने का संदेह था। संदीप सिंह इस मामले के जांच अधिकारी नहीं हैं। लेकिन, संदीप सिंह ने खुद को जांच अधिकारी के रूप में प्रस्तुत किया।




No comments:

Post a Comment