Thursday 30 March 2023

सफदरजंग अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉक्टर मनीष रावत समेत 5 गिरफ्तार. डॉक्टर मरीजों से इलाज और सर्जरी के लिए पैसा वसूलता था: CBI


मरीजों से पैसा वसूलने वाला सफदरजंग अस्पताल का न्यूरो सर्जन गिरफ्तार


इंद्र वशिष्ठ
नई दिल्ली, सीबीआई ने घूसखोरी और अन्य आरोपों में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के एक न्यूरो सर्जन और चार अन्य को गिरफ्तार किया है

सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि घूसखोरी सहित कुछ आरोपों पर आरोपियों के विरुद्ध  29.03.2023 को मामला दर्ज किया गया. 
इस मामले में सफदरजंग अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉक्टर मनीष रावत, कनिष्क सर्जिकल दुकान के मालिक दीपक खट्टर उसके दो नौकरों मनीष शर्मा, कुलदीप और अवनीश पटेल को गिरफ्तार किया गया है.
डॉक्टर मनीष रावत वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एवं सफदरजंग अस्पताल में न्यूरोसर्जरी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर हैं.

आरोप है कि सफदरजंग अस्पताल के  न्यूरो सर्जन डॉक्टर मनीष रावत , कनिष्क सर्जिकल दुकान के मालिक दीपक खट्टर सहित उपरोक्त लोगों (मध्यस्थ व्यक्तियों के रूप में कार्य करने वाले) के साथ षड्यंत्र कर अवैध गतिविधियों में संलिप्त थे, वह चिकित्सा सलाह देने एवं मरीजों की सर्जरी करने हेतु पैसे ले रहे थे. 
दुकानदार के पास पैसा जमा-
ये सफदरजंग अस्पताल में इलाज के संबंध में निर्धारित नियमों को दरकिनार कर रहे थे. . आरोप है कि डॉक्टर मनीष रावत  बिचौलिए अवनीश पटेल के माध्यम से रोगियों को कनिष्क सर्जिकल दुकान से ही सर्जरी हेतु आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए कहते थे.
यह भी आरोप है कि आरोपियों  ने रोगियों को वास्तविक मूल्य से अधिक राशि का भुगतान करने हेतु मजबूर किया एवं उक्त दुकान द्वारा अधिक बिलिंग में हिस्सा प्राप्त किया.

आरोप है कि कुलदीप, दीपक खट्टर के बैंक खातों में बिचौलिए अवनीश के माध्यम से  डॉक्टर मनीष रावत के रोगियों के परिजनों/तीमारदारों/ परिचारकों से हाल ही में तीन अलग-अलग मामलों में 1,15,000 रुपए, 55,000  रुपए और  30,000 रुपए की रिश्वत ली गई.
ऐसा बिचौलिए अवनीश पटेल द्वारा डॉक्टर मनीष रावत के निर्देश पर किया गया. 
डॉक्टर मनीष रावत की ओर से बिचौलिया
अवनीश पटेल गंभीर रोगियों को  इलाज के लिए जल्दी समय/ अपॉइंटमेंट दिलाने और जल्दी सर्जरी कराने के लिए पैसा वसूली करता. मरीजों के परिजनों से पैसा दीपक खट्टर, मनीष शर्मा और कुलदीप के पास जमा करवाया जाता था.
मनी लॉन्ड्रिंग-
यह भी आरोप है कि आरोपी डॉक्टर, उत्तर प्रदेश में बरेली के गणेश चंद्र द्वारा प्रबंधित की जा रही कंपनियों के माध्यम से अवैध रूप से कमाए गए धन का शोधन(मनी लॉन्ड्रिंग) कर रहा था.
सीबीआई द्वारा आरोपियों के
दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश आदि सहित विभिन्न परिसरों पर तलाशी ली गई, जिससे आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, आदि बरामद हुए।
गिरफ्तार आरोपियों को दिल्ली की सक्षम अदालत के समक्ष पेश किया गया.
 डॉक्टर की कार से 4 की मौत-      
डॉक्टर मनीष रावत की ऑडी कार ने  नोएडा में  27 जनवरी 2017 में देर रात एक ऑटो को टक्कर मारी थी जिसमें चार लोगों की मौत हो गयी थी वैशाली के नहर किनारे सामने से आ रही ऑडी कार ने एक ऑटो को इतनी जबरदस्त टक्कर मारी की मौके पर ही ऑटो ड्राइवर समेत चार लोगो की मौत हो गई.

No comments:

Post a Comment