Wednesday 10 January 2018

IPS और दिल्ली पुलिस में वर्दी वाले गुंडे

IPS अफसर अपराध की राह पर,
75 IPS के खिलाफ कार्रवाई, 
47 IPS  के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज ।

इंद्र वशिष्ठ
जबरन वसूली,रेप, लूट, डकैती , धोखाधड़ी आदि अपराध में निचले स्तर के पुलिस वालों के शामिल होने के मामले अक्सर प्रकाश में आते रहते हैं। लेकिन अब बड़े पुलिस अफसरों  द्वारा भी  शातिर अपराधी की तरह संगीन अपराध करने के मामले बढ़ रहे हैं। 
भारतीय पुलिस सेवा यानी आईपीएस के 47 पुलिस अफसरों के खिलाफ भी आपराधिक मामलों में एफ आई आर दर्ज की गई है।
75 आईपीएस के खिलाफ कार्रवाई- राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू   ने बताया कि इस समय 75 आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। 47 आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक जांच और कार्रवाई की जा रही है। 47 आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 20 मामलों में आरोपपत्र दाखिल किए गए हैं।
5 आईपीएस को नौकरी से निकाला-  सांसद संजीव कुमार के सवाल के जवाब में मंत्री ने यह भी बताया कि  वर्ष  2014‌ से अब तक  आईपीएस नियम 1958 के नियम 16(3) के प्रावधान का सहारा लेते हुए सरकार द्वारा 5 आईपीएस अफसरों  को जनहित में सेवानिवृत्त किया गया है।
रंगदारी में आईपीएस-  दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त (प्रशासन) के पद तैनात राजेश मलिक के खिलाफ अंडमान निकोबार द्वीप  समूह में पुलिस महानिदेशक के पद पर रहते हुए एक होटल व्यवसायी से लाखों रुपए ऐंठने की कोशिश के आरोप में  भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने मामला दर्ज किया है। राजेश मलिक के साथ उसके स्टाफ अफसर अशोक चौबे भी इस मामले में आरोपी हैं। 9 अक्टूबर 2017 को यह मामला दर्ज किया गया है।  शिकायतकर्ता होटल व्यवसायी अब्दुल सलाम पहले अंडमान पुलिस में था। आरोप है कि ये अफसर किसी के खिलाफ  गुमनाम व्यक्ति के नाम से शिकायत  पत्र खुद बना  देते थे फिर उसके आधार पर कार्रवाई करने की धमकी देकर रकम वसूलते थे।इस होटल मालिक से भी 15 लाख रुपए की मांग की गई। जिसकी उसने शिकायत कर दी। मुख्य सतर्कता अधिकारी ने जांच के बाद उप राज्यपाल के पास मामला भेज दिया। तत्कालीन  उप राज्यपाल जगदीश मुखी की मंजूरी के बाद FIR दर्ज कर ली गई।राजेश मलिक 1997 में दिल्ली में पश्चिम जिले के डीसीपी थे तब दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री जगदीश मुखी से उनकी गहरी दोस्ती थी।
आईएएस बनना चाहता नकलची आईपीएस- साल 2017 में ही तमिलनाडु में आईपीएस अफसर सफीर करीम आईएएस बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया। आईपीएस  नकल के लिए  ब्लू टूथ का इस्तेमाल कर रहा था उसकी पत्नी उसे नक़ल करा रही थी। आईपीएस और उसकी पत्नी जॉयसी जॉय  को गिरफ्तार किया गया।
दिल्ली पुलिस में वर्दी वाले गुंडे-साल 2017 में  दिल्ली पुलिस के अनेक पुलिस वाले डकैती, लूट,रेप और रिश्वत लेते हुए पकड़े गए। पुलिस में भ्रष्टाचार का आलम यह है। रिटायर पुलिस वाले से पेंशन के काग़ज़ तैयार करने के लिए रिश्वत लेते हुए सब इंस्पेक्टर वीरेन्द्र कुमार  पकड़ा गया। एस एच ओ लगने के लिए दस लाख रिश्वत देने के मामले में दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर बने सिंह मीणा को सीबीआई ने गिरफ्तार किया। करोड़ों की चंदन की लकड़ी  लूटने में सब इंस्पेक्टर अनुज और सिपाही मनोहर लाल पकड़े गए। जबरन वसूली के झूठे मामले में फंसाने की धमकी देकर 5 लाख रूपए मांगने वाले कृष्णा नगर थाने के सब-इंस्पेक्टर विजय कुमार को सीबीआई ने गिरफ्तार किया।





No comments:

Post a Comment