Wednesday 8 November 2023

रिश्वतखोर एमसीडी इंस्पेक्टर, रेलवे इंजीनियर गिरफ्तार: सीबीआई

 


रिश्वतखोर एमसीडी इंस्पेक्टर, रेलवे इंजीनियर गिरफ्तार: सीबीआई


इंद्र वशिष्ठ

सीबीआई ने दिल्ली नगर निगम ( एमसीडी) के इंस्पेक्टर सुनील टोंडवाल को तीस हजार रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। 
आरोप है कि इंस्पेक्टर सुनील टोंडवाल ने रोहिणी, नई दिल्ली में बार/रेस्तरां स्थापित करने के लिए लाइसेंस जारी करने व चालान न करने अथवा शिकायतकर्ता के बार/रेस्तरां को सील न करने तथा लाइसेंस के नवीनीकरण में बाधा न डालने के लिए शिकायतकर्ता से तीस हजार से चालीस हजार रुपये की रिश्वत मांगी। 
सीबीआई ने जाल बिछाया एवं इंस्पेक्टर सुनील को शिकायतकर्ता से तीस हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। 

रेलवे का डिप्टी चीफ़ इंजीनियर गिरफ्तार-
सीबीआई ने एक अन्य मामले में पांच लाख रुपये रिश्वत लेते हुए उत्तर रेलवे के डिप्टी चीफ़ इंजीनियर और रिश्वत देने वाले बाप-बेटे को गिरफ्तार किया है तलाशी के दौरान 52 लाख रुपये  बरामद हुए हैं। 
सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि पांच लाख रुपये रिश्वतखोरी मामलें में हरीश कुमार उप मुख्य अभियंता-ll (आईआरएसई 2006), उत्तर रेलवे, चारबाग, लखनऊ (उत्तर प्रदेश) एवं  ठेकेदार वीरेंद्र तोमर और उसके बेटे प्रशांत (दोनों रिश्वत देने वाले) को गिरफ्तार किया है।
आरोप है कि कोसी कलां(उत्तर प्रदेश) स्थित  निजी कंपनी के उक्त ठेकेदार से बकाया भुगतान की शीघ्र प्रक्रिया में आरोपी ने अनुचित पक्षपात दर्शाने हेतु  रिश्वत की मांग की। आरोप है  कि उत्तर रेलवे, हजरतगंज, लखनऊ में तैनात लोक सेवकों ने निजी ठेकेदारों के साथ षड्यंत्र रचा और रिश्वत के बदले में फेरबदल /अंतर, बकाया भुगतानों की त्वरित प्रक्रिया आदि हेतु भुगतान को मंजूरी देने में अनुचित पक्षपात कर रहे थे।

लखनऊ, जौनपुर, कोसी कलां (उत्तर प्रदेश) में स्थित  आरोपियों के कई परिसरों की तलाशी ली गई, जिसमें  52 लाख रुपये, लॉकर की चाबियाँ, इलेक्ट्रॉनिक सामान  और आपत्तिजनक दस्तावेज़ बरामद हुए।




No comments:

Post a Comment