Wednesday 22 June 2016

मेट्रो चोर-चोरनी के चंगुल में ।

-



मेट्रो में चोरी की 2700  वारदात ,   सिर्फ 109 चोर पकड़े गए ।
मेट्रो  चोर-चोरनी  के चंगुल में ,  पुलिस की भूमिका पर सवालिया निशान ,
  इंद्र वशिष्ठ
 सावधान-  मेट्रो  रेल मे सफर के दौरान चौकन्ने रहें , खास तौर पर उतरते समय  वर्ना  नकदी और  कीमती सामान गंवा देंगे । मेट्रो में सक्रिय जेबकत्तरे और चोरनियों के गिरोह  पुलिस की भूमिका पर सवालिया निशान लगाते है। चोर- चोरनियों  के कई गिरोह  तो सालों  से मेट्रो मे चोरी कर रहे है । मेट्रो में पांच महीने में  ही चोरी और जेबतराशी की 2700 से ज्यादा वारदात  दर्ज हुई  है  सिर्फ 109 चोर पकड़े गए।
कंधे पर बैग निशाना--  चोर-चोरनी के गिरोह कंधे पर बैग लटकाने वाले को निशाना बनाते है।  पुलिस द्वारा पकड़ी गई महिला चोरों ने पूछताछ में बताया कि उनको अंदाजा रहता है कि महिलाए  नकदी और जेवर आदि छोटे पर्स में रख कर उसे बैग में रखती है। कंधे पर बैग लटका कर सफर करने  वाली महिला को  चोरनियों का गिरोह घेर कर खड़ा हो जाता है। मेट्रो के अंदरउतरते समय या एस्कलेटर पर जहां भी मौका मिला भीड़ की आड़ में  ये चोरनियां बैग की जिप खोल कर सामान चोरी कर  लेती है । चोरी करने वाली माल तुरन्त अपनी साथियों को पास कर देती है।
मोबाइल और लैपटाप  --जेबकत्तरे  पर्स चोरी करने के अलावा मोबाइल और लैपटाप  चोरी करते है।  मेट्रो में चोरी के मामले पुलिस की भूमिका पर सवालिया निशान लगाते है।
109 चोर--  पुलिस ने 31 मई 2016 तक मेट्रो में चोरी के 2337 और जेबतराशी के 423 मामले दर्ज किए है । पुलिस सिर्फ 100 चोरों और 9 जेबकत्तरों को ही गिरफ्तार कर पाई है।  पुलिस के अपराध  के आंकड़े सचाई से कोसों दूर होते है।  क्योंकि अपराध कम दिखाने के लिए पुलिस जेब कटने के सभी मामलों को दर्ज नहीं करती ।  जेबकाटते या बैग से चोरी करते हुए  अपराधियों के फोटो सीसीटीवी  कैमरों में कई  बार पाए गए है। इसके बावजूद पुलिस जेबकत्तरों पर अंकुश नहीं लगा पा रही है।
 इन स्टेशनों पर रहें चौकन्ना--पुलिस के अनुसार जेबकत्तरों के  गिरोह भीड़ भाड़ वाले राजीव चौक , कश्मीरी गेट.चांदनी चौक  और चावड़ी बाजार स्टेशनों  पर सबसे ज्यादा सक्रिय है। मेट्रो में बढ़ती भीड़ जेबकत्तरों के लिए माहौल मुफीद बना देती है। मेट्रो में सवार होते समय लोगों द्वारा की जानी वाली धक्का मुक्की भी जेबकत्तरों और चोरों को मौका देती है।
मेट्रो में रोजाना  25 लाख  से  ज्यादा लोग सफर करते है। सुरक्षा सीआइएसएफ और  दिल्ली पुलिस के पास है।  मेट्रो में होने वाले अपराध की  रोकथाम और जांच का जिम्मा पुलिस के पास है।  
25 लाख के हीरों के जेवरात--मेट्रो मे 25 लाख के हीरों के जेवरात  की चोरी को  महिला चोर ने अंजाम दिया । बीकानेर निवासी मांगी लाल 23 मई को  मेट्रो से चांदनी चौक से द्वारका जा रहा था। उसके बैग मे डिब्बे में हीरे के  जेवर के 5 सैट थे । पुलिस ने सीसीटीवी की फुटेज को खंगाला तो एक औरत  बैग से  चोरी करते और जेवर के डिब्बे के साथ नई दिल्ली स्टेशन पर उतरती दिखाई दी ।  पुलिस ने उस औरत की पहचान पूजा के रूप में की । पूजा  को  पकड़ लिया गया । उससे पूछताछ पर उसके रिश्तेदार के घर  से  25 लाख के जेवरात बरामद हो गए । पूजा मेट्रो में एक दशक से  भी ज्यादा समय से चोरी कर रही है। मेट्रो में चोरी के आरोप में पूजा को 2002 और 2015 में भी गिरफ्तार किया गया था ।  पूजा अकेली ही चोरी करती है।
 6 लाख के जेवर--- मेट्रो में गुडगांव की सुनीता खन्ना के बैग से 1 जून को 6 लाख के हीरे और सोने के जेवर चोरी हो गए ।  नई दिल्ली  स्टेशन पर  सीसीटीवी की फुटेज मे दिखाई दिया कि सुनीता जब उतर रही थी तब उसे औरतों के गिरोह ने घेर रखा था । उनमें से एक राखी की पहचान हो गई। राखी ,ललित,सुरेखा और तुलसा को पकड़ लिया गया ।  राखी इस गिरोह की सरगना है। ये चारों मेट्रो में चोरी और जेबकाटने के आरोप में पहले भी  पकड़ी जा चुकी है।  चारों शादीशुदा है।

No comments:

Post a Comment