Monday 6 February 2023

बहुरुपिया उप-राष्ट्रपति गिरफ्तार, पेट्रोल पंप के लिए नौकरशाहों को संदेश : दिल्ली पुलिस

                  गगन दीप सिंह
बहुरुपिया उप-राष्ट्रपति गिरफ्तार: दिल्ली पुलिस


इंद्र वशिष्ठ
भारत का उप-राष्ट्रपति बन कर वरिष्ठ नौकरशाहों को संदेश भेजने वाले एक बहुरुपिये को दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट (आईएफएसओ) ने गिरफ्तार किया है. 
पेट्रोल पंप चाहिए-
पुलिस के अनुसार आरोपी युवक ने पेट्रोल पंप आवंटित कराने के लिए यह हरकत की थी.
आईएफएसओ/स्पेशल सेल के डीसीपी प्रशांत गौतम ने बताया कि इटली में रहने वाले मूल रूप से जम्मू निवासी गगन दीप सिंह को हाल ही में भारत आने पर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया.
उप-राष्ट्रपति बन गया-
गगन दीप सिंह ने व्हाट्सएप डीपी पर उप-राष्ट्रपति की फोटो लगाई हुई थी. उसने पेट्रोल पंप आवंटित कराने के लिए वरिष्ठ नौकरशाहों को व्हाट्सएप पर संदेश भेजे थे.
इस मामले में दुकानदार अश्विन कुमार निवासी समाना, पटियाला को भी पकड़ा गया. गगन दीप जिस नंबर से व्हाट्सएप भेज रहा था, वह नंबर अश्वनी की पत्नी के नाम से जारी किया गया है. अश्वनी ने उस नंबर से व्हाट्सएप एकाउंट इस्तेमाल करने के लिए उसका ओटीपी गगन दीप को दिया था. पिछले साल अक्टूबर में स्पेशल सेल के थाने में मामला दर्ज किया गया था, जांच में पता चला कि भारतीय नंबर का इटली से इस्तेमाल किया जा रहा है.
टीम-
आईएफएसओ के एसीपी मनीष जोरवाल, सब-इंस्पेक्टर कपिल यदुवंशी, एएसआई टेक चंद और सिपाही महेंद्र की टीम ने अभियुक्तों की पहचान की और दुकानदार अश्विन कुमार को पकड़ा. अश्वनी कुमार को इस मामले में गिरफ्तार नहीं किया गया है.
इसके बाद पिछले हफ्ते भारत आए गगन दीप सिंह को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से  गिरफ्तार किया गया.
डीसीपी प्रशांत गौतम ने बताया कि उप-राष्ट्रपति का फोटो लगा कर व्हाट्सएप एकाउंट बनाने से पहले गगन दीप ने कई यू ट्यूब वीडियो देखें. वरिष्ठ सरकारी अफसरों के नंबर, विवरण आदि इंटरनेट से लिए. इसके बाद उसने व्हाट्सएप पर उप-राष्ट्रपति की फोटो लगाई और अपना काम कराने के लिए वरिष्ठ अफसरों को संदेश भेजने शुरू कर दिए.
 इटली में मजदूर
मूल रूप से जम्मू के मक्खन पुर, बिस्नाह निवासी गगन दीप सिंह (22) वर्ष 2007 से परिवार के साथ इटली में रहता है. 12 वीं कक्षा तक पढ़ा गगन दीप इटली में एक कंपनी में मजदूर है. 




No comments:

Post a Comment