Friday 17 February 2023

निक्की यादव हत्याकांड: दिल्ली पुलिस के सिपाही समेत पांच गिरफ्तार.


निक्की यादव हत्याकांड:  सिपाही समेत पांच गिरफ्तार


 इंद्र वशिष्ठ
निक्की यादव की हत्या के मामले में अपराध शाखा ने साहिल गहलोत के पिता और दिल्ली पुलिस के एक सिपाही समेत पांच और अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है.
पत्नी थी-
दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के स्पेशल कमिश्नर रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि हत्या आरोपी साहिल गहलोत ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया है कि निक्की उसकी पत्नी थी, वह लिव इन पार्टनर नहीं थी. साहिल गहलोत ने बताया कि एक अक्टूबर  2020 में दोनों ने ग्रेटर नोएडा में आर्यसमाज मंदिर में शादी कर ली थी.
साहिल गहलोत ने पुलिस को बताया कि निक्की उसे परिवार द्वारा तय की गई दूसरी लड़की के साथ शादी न करने के लिए दबाव डाल रही थी.
पुलिस के अनुसार इस बात को लेकर निक्की यादव और साहिल गहलोत में झगड़ा हुआ था. 
शमशान घाट पर हत्या-
साहिल ने निक्की को रास्ते से हटाने के लिए साज़िश रची. योजनानुसार  9/10 फरवरी की रात करीब एक बजे साहिल निक्की को उसके घर (उत्तम नगर) से घूमने के बहाने से कार में ले गया.
साहिल गहलोत ने दस फरवरी की सुबह करीब 9 बजे कश्मीरी गेट थाना इलाके में निगम बोध शमशान घाट की पार्किंग में कार में निक्की की मोबाइल डाटा केबल से गला घोंट कर हत्या कर दी. 
फ्रिज में लाश-
शव को मित्राऊं गांव में अपने बंद पड़े ढाबे के फ्रिज में रख दिया.
अपराध शाखा ने एक सूचना के आधार पर 14 फरवरी को साहिल को पकड़ा और ढाबे से फ्रिज में रखा निक्की का शव बरामद किया.
 हत्या कर दूल्हा बना -
स्पेशल कमिश्नर रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि साहिल और निक्की यादव की शादी के बारे में साहिल के परिवार को पता था. निक्की की हत्या साज़िश रच कर की गई. निक्की की हत्या के बाद साहिल ने आशीष, नवीन, अमर और लोकेश को बुलाया और उन्हें बताया कि योजनानुसार हत्या कर दी गई है.
 इसके बाद ये सभी मित्राऊं गांव के बाहर बने उस ढाबे पर गए. साहिल ने शव को फ्रिज में रखा, तब ये चारों ढाबे के बाहर निगरानी कर रहे थे. जिस कार में निक्की की हत्या की गई, उसे ढाबे पर छोड़ दिया गया. साहिल उन चारों के साथ दूसरी कार में घर चला गया. घर जाकर उसने अपने पिता वीरेंद्र को भी हत्या करने के बारे में बता दिया. इसके बाद साहिल बारात लेकर शादी करने चला गया.
पिता, भाई, दोस्त  शामिल-
पुलिस ने इस मामले में साहिल के पिता वीरेंद्र सिंह , चचेरे भाई आशीष, मौसेरे भाई नवीन, दोस्तों अमर और लोकेश से गहन पूछताछ की.
इस मामले में उनकी भूमिका की पुष्टि होने पर पांचों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया.
साहिल की मौसी का बेटा नवीन दिल्ली पुलिस में सिपाही है. 
इन सभी को अपराधिक साजिश़ , सबूत नष्ट करने, अपराधी को शरण देने और अपराध की सूचना पुलिस को न देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.
बस में दोस्ती-
जनवरी 2018 में साहिल गहलोत और झज्जर, हरियाणा निवासी निक्की यादव परीक्षा की तैयारी के लिए उत्तम नगर के कोचिंग सेंटरों में एक ही बस में जाते थे. तभी उनकी दोस्ती हो गई. फरवरी 2018 में साहिल ने ग्रेटर नोएडा के कॉलेज में डी फार्मा में दाखिला ले लिया. निक्की ने भी उसी कॉलेज में बीए में दाखिला ले लिया. दोनों वहां किराए के मकान में साथ रहने लगे.
एक-दूसरे के बहुत करीब आ गए और कई जगहों जैसे मनाली, ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून आदि घूमने भी गए.
कोविड लॉकडाउन के दौरान वे अपने घर लौट आए और लॉकडाउन खत्म होने के बाद फिर से द्वारका इलाके में किराए के मकान में एक साथ रहने लगे. 
साहिल का परिवार उस पर किसी और लड़की से शादी करने का दबाव बना रहा था और आखिरकार दिसंबर 2022 में साहिल की सगाई और दूसरी लड़की के साथ शादी क्रमशः 9 फरवरी 2023 और 10 फरवरी 2023 तय की गई.
साहिल ने निक्की को अपनी सगाई या शादी की योजना के बारे में नहीं बताया.लेकिन किसी तरह निक्की को इस बात का पता चल गया. 









No comments:

Post a Comment