Thursday 27 April 2023

गैंडे के शिकार मामले में फरार आरोपी गिरफ्तार: सीबीआई


गैंडे के शिकार मामले में फरार आरोपी गिरफ्तार: सीबीआई

इंद्र वशिष्ठ

सीबीआई ने गैंडे के अवैध शिकार मामले में  फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है. निरंतर प्रयासों के पश्चात, सीबीआई ने ल्होमीठी गांव, दीमापुर (नागालैंड) में आरोपी रायडांग इंगति का पता लगाया.


सीबीआई ने असम सरकार के अनुरोध एवं इसके पश्चात भारत सरकार की अधिसूचना के आधार पर मामला दर्ज किया था और शुरू में  रोंगमोंगवे पुलिस स्टेशन, जिला कार्बी आंगलोंग (असम) में दर्ज प्राथमिकी संख्या 5/2012,  दिनांक 03.07.2012 की जांच को अपने हाथों में लिया.
शिकायत में यह आरोप लगाया है कि दिनाँक 01.07.2012 को अज्ञात शिकारियों द्वारा एक गैंडे को मार दिया गया एवं सींग बेच दिया गया. गैंडे का शव लोंग कोई टिस्सो गांव के दो नंबर सुबरी के मध्य स्थित होला में पड़ा मिला था.
जांच के दौरान, यह पाया गया कि गैंडे को मारने के बाद, अन्य आरोपी ने दीमापुर (नागालैंड) से गिरफ्तार रायडांग को गैंडे का सींग बेच दिया. उक्त आरोपी की मिलीभगत उस व्यक्ति के रूप में सामने आई जिसके माध्यम से  गैंडे के सींग का अवैध व्यापार किया गया था और मोटी रकम का लेन-देन किया गया था.
जांच के पश्चात  31.03.2018 को 5 आरोपियों के विरूद्ध आरोप पत्र दायर किया गया. 
गैंडे के सींग की अवैध बिक्री एवं अवैध शिकार से मारे गए गैंडे के सींग को खरीदने के मामले में आरोपी रायडांग का नाम जांच के दौरान सामने आया था, उसे गिरफ्तार करने के संबंध में जांच जारी रखी गई थी.

गिरफ्तार आरोपी को सक्षम न्यायालय दीमापुर के समक्ष पेश किया गया.


No comments:

Post a Comment