Saturday 18 July 2020

सैंया भए कोतवाल तो डर काहे का। कमिश्नर और उनकी पत्नी ने उड़ाई नियमों की धज्जियां। प्रधानमंत्री , गृहमंत्री कार्रवाई करके दिखाओ।

      कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव और स्पेशल कमिश्नर सतीश गोलछा ने तोड़े नियम।

कमिश्नर और IPS की पत्नियों के लिए नियम नहीं ज़रुरी ?
 
डीसीपी विजयंता गोयल आर्य और एसीपी के जी त्यागी ने नियमों की धज्जियां उड़ाई ।

सैंया भए कोतवाल तो डर काहे का।
कमिश्नर और उनकी पत्नी भी उड़ा रही नियमों की धज्जियां।
प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, उप-राज्यपाल कार्रवाई करके दिखाओ।

इंद्र वशिष्ठ
मास्क और दो गज दूरी का पालन न करने पर दिल्ली पुलिस द्वारा जमकर लोगों के चालान किए जा रहे हैं। 
दूसरी ओर  पुलिस कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव ही नहीं उनकी पत्नी तक इन नियमों की धज्जियां उड़ा रहीं हैं।
तो कमिश्नर के मातहत आईपीएस अफसर और उनकी पत्नियां भी नियमों का पालन नहीं कर रही हैं।
कमिश्नर उड़ा रहे नियमों की धज्जियां-
पुलिस बल के मुखिया द्वारा ही नियमों का पालन और सम्मान नहीं करने से मातहत पुलिसकर्मियों में ही नहीं समाज में भी ग़लत संदेश जाता है।
 पुलिस कमिश्नर, उनकी पत्नी क्या नियम कायदे से ऊपर है ? क्या नियम कायदे सिर्फ आम लोगों के लिए ही हैं ?
 खुद नियम कायदे तोड़ने वाले पुलिस कमिश्नर को तो नैतिकता के आधार  आम लोगों के चालान करवाने का हक़ नहीं होना चाहिए । यह नियमों को लागू करने में उनके दोहरे मापदंड और भेदभाव को भी दिखाता है।
कानून के रखवाले पुलिस कमिश्नर द्वारा ही नियमों का उल्लंघन गंभीर और शर्मनाक है।
पुलिस कमिश्नर की पेशेवर काबिलियत पर भी सवालिया निशान लग गया है।
सैंया भए कोतवाल तो डर काहे का-
नरेला पुलिस कालोनी में 9 जुलाई को आयोजित कार्यक्रम में पुलिस कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव की पत्नी प्रतिमा श्रीवास्तव द्वारा भी मास्क पहनने और दो गज दूरी के नियमों का पालन नहीं किया गया।
पुलिस परिवार कल्याण सोसायटी द्वारा पुलिस कालोनी में सिलाई केंद्र का उद्घाटन सोसायटी की अध्यक्ष प्रतिमा श्रीवास्तव द्वारा किया गया।
इस अवसर की फोटो में प्रतिमा श्रीवास्तव के साथ ज्योति चहल और दो अन्य महिलाएं भी मौजूद हैं। फोटो में साफ़ दिखाई देता है कि सिर्फ एक महिला ने ही मास्क सही तरह से लगाया हुआ है।
न मास्क न दो गज दूरी-
कमिश्नर की पत्नी प्रतिमा श्रीवास्तव और अन्य महिलाओं ने मास्क मुंह पर लटकाया हुआ है।
पुलिस परिवार कल्याण सोसायटी की अध्यक्ष पुलिस कमिश्नर की पत्नी और अन्य पदाधिकारियों में भी आईपीएस अधिकारियों की पत्नियां ही होती हैं।
इन सभी महिलाओं ने दो गज दूरी के नियम का भी पालन नहीं किया है।

पुलिस कमिश्नर ने फिर से नियम तोड़ा-
पुलिस कमिश्नर ने  मुख्यालय में  कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक की। 
इस बैठक में स्पेशल कमिश्नर कानून एवं व्यवस्था रणवीर सिंह कृष्णियां, सतीश गोलछा आदि मौजूद थे।
पुलिस कमिश्नर ने मास्क मुंह,नाक पर लगाने की बजाए लटकाया हुआ है। स्पेशल कमिश्नर सतीश गोलछा ने मास्क लगाया ही नहीं  है। स्पेशल कमिश्नर रणवीर कृष्णियां ने मास्क लगाया हुआ है। एक अन्य अफसर जिनका चेहरा फोटो में साफ़ नजर नहीं आ रहा वह स्पेशल कमिश्नर राजेश खुराना लग रहे हैं वह मास्क और दस्ताने भी पहने हुए दिखाई दे रहे है। दिल्ली पुलिस के सलाहकार पूर्व डीसीपी राजन भगत ने भी मास्क नहीं लगाया हुआ है।

कमिश्नर तोड़े नियम, तो मातहत हो दुस्साहसी-
पुलिस कमिश्नर खुद नियमों का पालन नहीं करते इसलिए उनके मातहत स्पेशल कमिश्नर सतीश गोलछा और राजन भगत तक उनके सामने ही बिना मास्क के बैठने का दुस्साहस करते हैं। 
वेद मारवाह काबिलियत की मिसाल-
दूसरी ओर दिल्ली पुलिस में वेद मारवाह जैसे पुलिस कमिश्नर भी रहे हैं जिन्होंने स्वतंत्रता दिवस की रिहर्सल में बिना वर्दी आने पर लालकिले पर आईपीएस राजेंद्र मोहन की सबके सामने ही खिंचाई कर दी थी।
कमिश्नर से जुर्माना कौन वसूलेगा-
पुलिस कमिश्नर द्वारा नियमों के उल्लंघन का यह दूसरा मामला सामने आया है। 
पहली बार नियम का उल्लंघन करने पर 500 रुपए का जुर्माना/ चालान किया जाता है। दूसरी बार नियम का पालन न करने पर एक हजार रुपए जुर्माना लगाया जाता है। एफआईआर भी दर्ज की जा सकती है।
लेकिन यह सब आम आदमी पर ही लागू किया जा रहा है।
मास्क न पहनने और दो गज दूरी का पालन न करने वाले हजारों लोगों से पुलिस जुर्माना वसूल चुकी है।

डीसीपी विजयंता गोयल आर्य के लिए क्या नियम नहीं है जरुरी ?

उत्तर पश्चिम जिला पुलिस के स्पेशल स्टाफ के पुलिसवालों के साथ डीसीपी विजयंता गोयल आर्य और एसीपी के जी त्यागी खड़े हुए हैं। इन दोनों अफसरों ने न तो मास्क पहना और न ही दो गज दूरी का पालन किया है। डीसीपी, एसीपी समेत सभी पुलिस वालों दो गज दूरी का पालन नहीं किया और  बिल्कुल पास खड़े हुए हैं। पीछे खड़े दो अन्य पुलिस कर्मियों ने भी मास्क नहीं लगाया है। 
कितनी अजीब बात है कि खुद नियमों का पालन नहीं करने वाले यहीं अफ़सर आम लोगों का धड़ल्ले चालान करवाते हैं। आम लोगों को नियमों का पालन करने का उपदेश देते हैं।
पुलिस कमिश्नर खुद नियमों का पालन नहीं करते इसलिए उनके मातहत अफसर  भी नियमों को तोड़ने की हिम्मत करते हैं। स्पेशल स्टाफ के कार्यालय के बाहर 18 जुलाई का यह फोटो हैं।
खुद नियमों का पालन न करने वाले अफसरों को तो लोगों के चालान करवाने का हक़ नहीं होना चाहिए।

गृहमंत्री और उप-राज्यपाल में दम है तो नियम कायदों का पालन न करने वाले कमिश्नर और अन्य आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की हिम्मत दिखाएं।

मंत्री और कमिश्नर का अनाड़ीपन-
इसके पहले 30 जून को पुलिस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, पुलिस कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव और सांसद प्रवेश वर्मा द्वारा दो गज दूरी का पालन नहीं करने का मामला इस पत्रकार द्वारा उजागर किया गया था।

 नियम तोड़ना और ढिंढोरा पीटना-
पुलिस कमिश्नर और उनकी पत्नी की यह फोटो पुलिस द्वारा ही मीडिया को प्रचार के लिए दी गई। इससे अफसरों के अनाड़ीपन/ दुस्साहस का अंदाजा लगाया जा सकता है कि नियमों के उल्लंघन पर शर्मिंदा होने की बजाए वह खुद प्रचार के मोह में ऐसी फोटो भी सार्वजनिक कर देते हैं जिसमें नियमों का उल्लघंन साफ़ दिखाई देता है। इससे इन अफसरों की काबिलियत पर भी सवालिया निशान लग जाता है।

डीसीपी ने एएसआई को निलंबित किया-
कमिश्नर और आईपीएस खुद तो नियमों का पालन
 नहीं कर रहे हैं। लेकिन अफसर मातहतों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तक करते हैं।
डीसीपी सत्यवीर कटारा ने मास्क न लगाने पर एएसआई सुरेंद्र को निलंबित ही कर दिया था।

मुख्य न्यायाधीश ने नियम तोड़े-
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरविंद बोबडे द्वारा भी मास्क न पहनने और दो गज दूरी का पालन नहीं करने का मामला भी इस पत्रकार द्वारा उठाया गया था।

मोदी जी खुद भी कार्रवाई करके दिखाओ-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि एक देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ मास्क न पहनने पर जुर्माना लगाया गया है।
प्रधानमंत्री दूसरे देशों द्वारा नियमों का पालन बिना भेदभाव के सख्ती से किए जाने का उदाहरण तो देते हैं। लेकिन नियमों का उल्लघंन करने वाले उपरोक्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की खुद हिम्मत नहीं दिखाते हैं।

कानून का पाठ पढ़ाओ-
प्रधानमंत्री जी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरविंद बोबडे, रामदेव, बालकृष्ण, डाक्टर बलबीर सिंह तोमर आदि डाक्टरों और अपने मातहतों गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा के खिलाफ कार्रवाई करके दिखाओ। 
इसके साथ ही पुलिस कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव के खिलाफ कार्रवाई करके दिखाओ। क्योंकि नियम लागू कराने वाला  ख़ुद ही नियमों की धज्जियां उड़ाए तो समाज में ग़लत संदेश जाता है। पुलिस कमिश्नर का नियम तोड़ना ज्यादा गंभीर मामला है। 
भारत में है किसी में इतना दम  ?
 उल्लेखनीय है कि बिना मास्क के सार्वजनिक स्थान पर जाने के कारण बुल्गेरिया के प्रधानमंत्री बॉयको बोरिसोव, उनके काफिले के अफसरों और पत्रकारों पर 170 डॉलर यानी 13 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया।
रोमानिया के प्रधानमंत्री पर भी मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 600 डॉलर यानी 45 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया।
दरबारी अफसर-
भारत में सिर्फ बातें बड़ी बड़ी करने का रिवाज हैं। इस तरह की कार्रवाई करने का दम अफसरों में नहीं है। इसकी मुख्य वजह यह है कि ज्यादातर अफसर महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती के लिए राजनेताओं के दरबारी बन जाते हैं।







     कमिश्नर की पत्नी प्रतिमा श्रीवास्तव और अन्य अफसरों की पत्नियां।






               


No comments:

Post a Comment