Friday 17 July 2020

नशे का सौदागर आतंकवादियों का मददगार बैंक मैनेजर गिरफ्तार- NIA , 21 किलो हेरोइन तस्करी का मामला।


नशे का सौदागर आतंकवादियों का मददगार  बैंक मैनेजर गिरफ्तार- NIA

इंद्र वशिष्ठ
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवादियों को धन मुहैया कराने वाले नशे के सौदागर को
गिरफ्तार किया है। हेरोइन का यह तस्कर बैंक मैनेजर है। हंदवाड़ा में 21 किलो हेरोइन और करीब एक करोड़ रुपए 36 लाख रुपए जब्त किए जाने के मामले में यह मुख्य अभियुक्त है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की प्रवक्ता डीआईजी सोनिया नारंग के अनुसार आफाक अहमद वानी निवासी हंदवाड़ा, श्रीनगर को 16 जुलाई को गिरफ्तार किया गया।

बैंक मैनेजर-
बारामूला सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, की हंदवाड़ा शाखा में शाखा प्रबंधक के रूप में कार्यरत आफाक अहमद वानी 11 जून 2020 से फरार था।

रिमांड-
एनआईए ने आफाक को आज़ जम्मू में एनआईए की विशेष अदालत में पेश कर हिरासत में पूछताछ के लिए 12 दिन के लिए रिमांड पर लिया है। इसके पहले उसके हंदवाड़ा के घर से तीन किलो दो सौ ग्राम हेरोइन और तीस लाख तीस हजार रुपए बरामद किए गए थे। 

कार से हेरोइन बरामद-
 11 जून 2020 को कश्मीर पुलिस की हंदवाड़ा थाने की नाका पार्टी ने बिना नंबर वाली हुंदई क्रेरटा कार को चेकिंग के दौरान रोका । बारामूला से हंदवाड़ा की ओर जा रही कार से 6 किलो हेरोइन और 20  लाख रुपए से ज्यादा की नकदी बरामद हुई । इस मामले में कार चालक अब्दुल मोमिन पीर को गिरफ्तार किया गया ।
 इसके बाद कश्मीर पुलिस ने इस सिलसिले में दो अन्य लोगों इफ्तिखार अंद्राबी और पीर इस्लाम उल हक को भी गिरफ्तार किया।  उनके घरों से भी हेरोइन और नकदी बरामद की गई।
 इस मामले की जांच 23 जून को राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दी गई।
इस मामले में मुख्य अभियुक्त आफाक अहमद वानी की तलाश की जा रही थी। श्रीनगर में  एक ठिकाने से उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

आतंकवादियों को धन -
राष्ट्रीय जांच एजेंसी को तफ्तीश के दौरान पता चला कि अभियुक्त सीमा पर नियंत्रण रेखा  (एलओसी) के रास्ते से भारी मात्रा में हेरोइन की तस्करी करते थे। यह भी पता चला है कि अभियुक्त हेरोइन की बिक्री से मिलने वाला धन लश्कर ए तैयबा को कश्मीर घाटी में आतंकी गतिविधियों के लिए देते थे। 


No comments:

Post a Comment