Sunday 23 July 2023

दिल्ली पुलिस का इंस्पेक्टर, सब- इंस्पेक्टर और एएसआई सस्पेंड। बंद करने की धमकी देकर लाखों वसूले।



दिल्ली पुलिस का इंस्पेक्टर, सब- इंस्पेक्टर और एएसआई सस्पेंड, 

बंद करने की धमकी देकर 12 लाख वसूले। 



इंद्र वशिष्ठ
दिल्ली पुलिस के मध्य जिले में तैनात इंस्पेक्टर गिरिश जैन, सब- इंस्पेक्टर अखिल कुमार और एएसआई राकेश को निलंबित किया गया है।
अरुणाचल प्रदेश में वाहन चोरी के मामले में फंसाने की धमकी देकर 12 लाख रुपए वसूलने के आरोप में इन पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। 
कमिश्नर से शिकायत-
अरुणाचल प्रदेश पुलिस के आईजी चूकू आपा ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को एक शिकायत भेजी थी। जिसमें बताया गया कि मध्य जिला पुलिस की एएटीएस की टीम वाहन चोरी के मामले में तफ्तीश के सिलसिले में आई थी। पुलिस टीम ने वाहन चोरी के मामले में फंसाने की धमकी देकर स्थानीय निवासियों से पैसे वसूले। 
अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने यह भी बताया कि उनके अफसरों ने भी इस मामले की जांच की और अरुणाचल प्रदेश के दो पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया है। 
वीडियो-
अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने शिकायतकर्ता के साथी से पुलिसकर्मियों द्वारा पैसे लेने के वीडियोवीडियो/ फोटो भी साझा किए हैं। 
पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने  पुलिसकर्मियों का तबादला तीसरी बटालियन में कर जांच का आदेश दिया। 
आरंभिक जांच के बाद इंस्पेक्टर गिरिश जैन, सब- इंस्पेक्टर अखिल कुमार चौधरी और एएसआई राकेश को निलंबित कर दिया गया। सतर्कता विभाग द्वारा मामले की जांच की जा रही है। 
मध्य जिले के डीसीपी संजय कुमार सैन द्वारा 21 जुलाई को इन पुलिसकर्मियों के निलंबन का आदेश जारी किया गया। 
अंतरराज्यीय गिरोह-
19 जुलाई को मध्य जिले की एएटीएस टीम  ने दिल्ली में नन्द नगरी निवासी सफररुद्दीन उर्फ कालिया, मेरठ के सिकंदर और अरुणाचल प्रदेश के दारे कगुंग को गिरफ्तार कर वाहन चोरों के अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ने का दावा किया था। पुलिस ने 15 महंगी कारें बरामद की। 
यह गिरोह दिल्ली से एसयूवी चोरी करके अरुणाचल, आसाम और मणिपुर जैसे राज्यों में बेचते थे। इंजन और चेसिस नंबर बदल कर उन राज्यों के परिवहन कार्यालय में पंजीकृत किया जाता था। 
चोरी के वाहन बरामद करने के लिए एएटीएस की टीम अरुणाचल गई थी। 
एक कहानी ये भी-
दूसरी ओर‌ दिल्ली पुलिस द्वारा इस मामले में एक कहानी यह बताई जा रही है कि अरुणाचल प्रदेश में सत्ता से जुड़े लोगों के परिचितों/ करीबियों से भी चोरी की गाड़ियां बरामद हुई हैं। पुलिस ने अरुणाचल से दस गाड़ियां बरामद की हैं। 
मध्य जिला पुलिस के सूत्रों ने बताया कि वाहन चोरी की तफ्तीश के दौरान अरुणाचल प्रदेश के बामोंग मोसेस और दारे  मादा का नाम भी सामने आया। इन दोनों को दिल्ली पुलिस की टीम ने  जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया। इन दोनों समेत कई लोगों ने दिल्ली पुलिस की टीम पर वसूली का आरोप लगाया है। 
बामोंग मोसेस खुद को राज्य के गृह मंत्री का रिश्ते में भाई (कजन)बताता है। दारे मादा  जिला परिषद का चेयरमैन बताया जाता है। 
दूसरी ओर दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने वाहन चोर शरद पांडे के ख़िलाफ़ मकोका के तहत मामला दर्ज किया है। अपराध शाखा को तफ्तीश में शरद पांडे और दारे मादा की पत्नी के बैंक खातों में लेन देन का पता चला है। अपराध शाखा की टीम भी इस मामले में अरुणाचल गई थी। 
मदद करने वाला निलंबित-
पुलिस सत्रों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश  पुलिस के अफसरों ने बिहार निवासी उस सब- इंस्पेक्टर को ही निलंबित कर दिया, जिसने एएटीएस की टीम की मदद की थी। 







No comments:

Post a Comment