Wednesday 19 July 2023

जामिया में हेरोइन तस्कर की संपत्तियां कुर्क , मुलेठी में छिपा कर हेरोइन की तस्करी : एनआईए


जामिया में हेरोइन तस्कर की संपत्ति कुर्क : एनआईए

इंद्र वशिष्ठ
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हेरोइन तस्कर की दो संपत्तियां कुर्क की है। 
एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में ओखला विहार, जामिया नगर निवासी कुख्यात हेरोइन तस्कर राजी हैदर जैदी की दो संपत्तियों को कुर्क किया है। 
यह हेरोइन तस्कर अगानिस्तान से वाया अटारी बार्डर, अमृतसर पंजाब पहुंची 102 किलो हेरोइन की बरामदगी के मामले में मुख्य आरोपी है। 
मकान, प्लाट कुर्क-
एनआईए ने इस तस्कर के ओखला विहार, जामिया नगर स्थित दो मंजिला मकान को कुर्क किया। यह मकान राजी हैदर ने अपनी पत्नी के नाम से साढ़े चौबीस लाख रुपए में खरीदा था। उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर  में एक प्लाट को भी कुर्क किया गया है। यह प्लाट राजी हैदर जैदी ने अपने नाम से चार लाख रुपए में खरीदा था। यह संपत्तियां हेरोइन की बिक्री से प्राप्त धन से खरीदी गई। 
102 किलो हेरोइन बरामदगी के मामले में मुख्य आरोपी राजी हैदर जैदी को 24 अगस्त 2022 को एनआईए ने गिरफ्तार किया था। 
मुलैठी में छिपा कर हेरोइन की तस्करी-
कस्टम विभाग ने पिछले साल अप्रैल में अटारी बार्डर से मुलेठी की खेप में छिपा कर लाई गई 102 किलो हेरोइन पकड़ी थी। तफ्तीश में पता चला कि यह हेरोइन राजी हैदर जैदी को दी जानी थी। 
तफ्तीश में पता चला कि दुबई स्थित भगोड़े आरोपी शाहिद अहमद के निर्देश पर अफगानिस्तान निवासी हेरोइन तस्कर नजीर अहमद कानी ने मुलेठी में छिपा कर  हेरोइन भारत भेजी। राजी हैदर जैदी ने हेरोइन की इस खेप के लिए 11 लाख रुपए इस मामले में अन्य आरोपी को एडवांस दिए थे। 
तफ्तीश में यह भी पता चला कि  शाहिद अहमद उर्फ काजी अब्दुल वादूद  के निर्देश पर राजी हैदर जैदी देश के अनेक स्थानों से हेरोइन की खेप लाता और वितरित करता था। 
हेरोइन से ढाई करोड़ कमाए-
भारत के विभिन्न राज्यों में हेरोइन बेच कर राजी हैदर जैदी ने करीब ढाई करोड़ रुपए एकत्र किए। इसमें से अपने हिस्से की रकम रखने के बाद उसने कुछ रकम शाहिद अहमद के बैंक खातों में भेजी। बाकी नकद रकम राजी हैदर जैदी ने शाहिद अहमद के भाई अजीम अहमद और शाहिद अहमद के अन्य साथियों को सौंप  दी। 
इसके पहले फरवरी 2022 में भी राजी हैदर जैदी, शाहिद अहमद और नजीर अहमद कानी ने मुलेठी की खेप में छिपा कर  हेरोइन अफगानिस्तान से मंगाई थी। 
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, नई दिल्ली ने राजी हैदर जैदी से पचास किलो हेरोइन जब्त की थी। 
एनआईए के अनुसार राजी हैदर जैदी ने मुजफ्फरनगर में किराए के गोदाम में हेरोइन बनाने के लिए अफगानिस्तान स्थित आरोपी शाहिद अहमद के सहयोग से वाया ईरान केमिकल के 640 डिब्बे आयात किए थे। यह नशीले पदार्थ बाद में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और गुजरात एटीएस ने संयुक्त कार्रवाई में जब्त किए। 
जांच में यह भी पता चला कि शाहिद अहमद के निर्देश पर नवंबर 2021 में राजी हैदर जैदी अपने साथियों अवतार सिंह और मोहम्मद इमरान के साथ दो बार अहमदाबाद से नशीले पदार्थ दिल्ली लाया और शाहिद अहमद के अन्य साथियों को सप्लाई किए।

विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा गिरफ्तार राजी हैदर जैदी ने पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात के विभिन्न स्थानों पर हेरोइन की तस्करी की और हेरोइन की बिक्री से धन एकत्र किया।





No comments:

Post a Comment