Tuesday 4 July 2023

पहाड़ गंज थाने का सब- इंस्पेक्टर और हवलदार गिरफ्तार : सीबीआई

पहाड़ गंज थाने का सब- इंस्पेक्टर और हवलदार गिरफ्तार


इंद्र वशिष्ठ
सीबीआई ने दिल्ली पुलिस के एक सब- इंस्पेक्टर और हवलदार को दो लाख रुपए रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। 
सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि पहाड़ गंज थाने में तैनात सब- इंस्पेक्टर रवि और हवलदार राजेन्द्र मील को गिरफ्तार किया गया है। 
सीबीआई के अनुसार व्यवसायी कमल दीप बंसल की पत्नी सीमा बंसल के नाम से पहाड़ गंज, चूना मंडी में पैतृक संपत्ति/ प्लाट है। कमल दीप पर निर्माण कार्य करवा रहे हैं। 

तीन लाख मांगे-
सब- इंस्पेक्टर रवि उर्फ़ रवि चौधरी और हवलदार राजेन्द्र मील ने इस प्लाट पर अवैध बोरवेल के मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने और निर्माण कार्य सुचारू रुप से करने देने के लिए कमल दीप बंसल से तीन लाख रुपए रिश्वत मांगी।
एस एच ओ की भूमिका-
 सब- इंस्पेक्टर रवि ने कमल दीप से कहा कि वह यह सब एस एच ओ रवींद्र तोमर के निर्देश पर कर रहा है। कमल दीप के अनुसार सब- इंस्पेक्टर रवि ने उसे कहा कि रिश्वत की रकम का अभी तक भुगतान नही करने के कारण एस एच ओ नाराज है। 
सब- इंस्पेक्टर रवि ने उससे यह भी कहा कि रिश्वत की रकम कम करवानी है तो तुम एस एच ओ से बात कर लो।
 कमल दीप के अनुसार उसके बार बार अनुरोध करने पर सब- इंस्पेक्टर रवि ने रिश्वत की रकम घटा कर ढाई लाख रुपए कर दी। रिश्वत न देने पर निर्माण कार्य रोक देने और कानूनी कार्रवाई करने की धमकी सब- इंस्पेक्टर रवि ने दी। हवलदार राजेन्द्र मील ने रिश्वत की रकम दो लाख बीस/तीस हज़ार कर दी
इसके बाद कमल दीप ने इस मामले की तीन जुलाई को सीबीआई में शिकायत कर दी। 
सीबीआई ने उपरोक्त आरोपों को वैरीफाई करने के बाद सब- इंस्पेक्टर रवि और हवलदार राजेन्द्र मील के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी के तहत आपराधिक साज़िश और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया। 

सीबीआई ने चार जुलाई को जाल बिछाया और दो लाख रुपए रिश्वत लेते हुए सब- इंस्पेक्टर रवि चौधरी और हवलदार राजेन्द्र मील को गिरफ्तार कर लिया।

No comments:

Post a Comment