Wednesday 25 January 2023

हैदराबाद में सुनारों को गोली मार कर लूटने वाला हरियाणा का लुटेरा गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस

        स्पेशल कमिश्नर रवींद्र सिंह यादव



हैदराबाद में सुनारों को गोली मार कर लूटने वाला हरियाणा का लुटेरा गिरफ्तार


इंद्र वशिष्ठ
हैदराबाद में सुनारों को गोली मारकर 3-4 किलो सोना लूटने वाले हरियाणा के एक लुटेरे को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ( अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि संदीप उर्फ मनीष ( निवासी आंबेडकर चौक, बादली गांव, जिला झज्जर, हरियाणा)  को गिरफ्तार किया गया है. लूट और जबरन वसूली आदि के 6 मामलों में शामिल लुटेरा संदीप कुख्यात कपिल सांगवान उर्फ नंदू गिरोह का है.

सोना लूटा-
संदीप  ने  दिसंबर 2022 में अपने साथियों  के साथ मिलकर हैदराबाद के चैतन्य पुरी थाना इलाके में महादेव ज्वैलर्स पर 3-4 किलो सोना और नकदी लूटी थी.
संदीप अपने साथी शुभम उर्फ मनिया और सुमित डागर के साथ चैतन्य पुरी के कोठापेट में महादेव ज्वैलर्स की दुकान पर गया. दुकान का शटर बंद कर गोलियां चला दी. गोली सुनार कल्याण चौधरी की छाती में और सुनार सुख राम के चेहरे, हाथ और पैर पर लगी. 

तेलंगाना पुलिस ने लूट की साज़िश रचने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया. जिसने मुख्य आरोपी लुटेरे संदीप, सुमित और मनिया के बारे में बताया. 
तेलंगाना पुलिस और दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की संयुक्त टीम ने लुटेरों को पकड़ने के लिए उनके ठिकानों पर छापे मारे. लुटेरे पकड़े नहीं गए. तेलंगाना पुलिस वापस चली गई. 
अपराध शाखा के एसीपी नरेश कुमार की देख रेख में इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार, इंस्पेक्टर गुलशन, सब-इंस्पेक्टर सचिन गुलिया, एएसआई कुलदीप, हवलदार नरेंद्र, दीपक, धर्म राज, पप्पू, मिंटू और हवलदार श्याम सुंदर की टीम गठित की गई. 
नाले पर पकड़ा-
पुलिस ने एक सूचना के आधार पर छावला नाले पर संदीप को गिरफ्तार किया. उसके पास से चोरी की एक मोटर साइकिल बरामद हुई है.
साल 2019 में संदीप ने अपने साथियों के साथ मिलकर तरुण यादव पर गोली चला कर एक करोड़ रुपए रंगदारी की मांग भी की थी.
सुनार ने साज़िश रची-
संदीप की जेल में सुमित डागर से मुलाकात हुई थी. जेल से बाहर आने पर सुमित ने संदीप की शुभम से मुलाकात कराई. तीनों ने लूट की बड़ी वारदात करने की साज़िश रची. सुमित ने महेंद्र (भीलवाड़ा राजस्थान) से मिलवाया. महेंद्र ने ही तेलंगाना में सुनारों को लूटने के लिए कहा. महेंद्र ने एक हफ्ते तक तेलंगाना में सुनार पर निगरानी रखने के बाद इन तीनों को लूट के लिए बुलाया था.
दिल्ली में लूट आदि के मामलों में अदालत में पेश न होने के कारण अदालत ने संदीप के खिलाफ अगस्त 2022 में गैर जमानती वारंट जारी किया था. 
सीसीटीवी से सुराग़-
तेलंगाना पुलिस ने सात दिसंबर 2022 को इस मामले में महेंद्र की पत्नी गुड़िया जाट, उसके साले सुमेर चौधरी समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया था. एक करोड़ 35 लाख रुपए मूल्य के जेवर, तीन देसी तमंचे, कारतूस,चाकू, 65 हजार रुपए और एक कार बरामद की थी.
कमिश्नर महेश एम. भागवत ने बताया था कि सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में अपराध में शामिल वाहन का आंशिक नंबर नज़र आया था उसके आधार पर पुलिस आरोपियों तक पहुंच गई.
सिद्दीपेट में साज़िशकर्ता सुनार महेंद्र की दुकान है. महेंद्र ने सुनारों को आभूषण बेचने वाले सुनार राज कुमार सुराणा को लूटने की साज़िश रची थी. तीन दिसंबर को राजकुमार सुराणा अपने सहायक सुखराम के साथ करीब तीन किलो सोने के जेवर बेचने अन्य सुनारों की दुकानों पर गया था.जब वह महादेव ज्वैलर्स पर सुनार कल्याण चौधरी को जेवर दिखा रहा था तब लुटेरों ने धावा बोल दिया.





No comments:

Post a Comment