Saturday 23 May 2020

बांग्लादेशी लड़कियों से जिस्मफरोशी कराने वाले अंतरराष्ट्रीय मानव तस्कर मियां बीवी को NIA ने गिरफ्तार किया।

बांग्लादेशी लड़कियों से जिस्मफरोशी कराने वाले अंतरराष्ट्रीय मानव तस्कर मियां बीवी को  NIA ने गिरफ्तार किया ।

इंद्र वशिष्ठ
बांग्लादेश से लड़कियों को अवैध रूप से भारत लाकर वेश्यावृत्ति के दलदल में धकेलने वाले अतंरराष्ट्रीय गिरोह के प्रमुख मानव तस्कर और उसकी पत्नी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया है।
मानव तस्कर की पत्नी बांग्लादेश की नागरिक-
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मानव तस्करी और देह व्यापार के प्रमुख आरोपी जस्टिन उर्फ़ अब्दुल सलाम (47) और उसकी पत्नी शिवुली खातून(29) को हैदराबाद में गिरफ्तार किया है।
शिवुली खातून बांग्लादेश की नागरिक है वह 2012 में अवैध रूप से भारत में आ गई थी।
हैदराबाद पुलिस ने पिछले साल अप्रैल में देह व्यापार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया था। इस मामले की जांच बाद में राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दी गई थी। यह मामला यौन शोषण के लिए हैदराबाद सहित भारत के विभिन्न शहरों में बांग्लादेश से मानव तस्करी से संबंधित है। 
अंतरराष्ट्रीय मानव तस्कर गिरोह-
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिरीक्षक(आईजी) आलोक मित्तल के अनुसार बांग्लादेश और भारत के अपराधियों/ एजेंटों का मानव तस्करी और देह व्यापार का यह संगठित गिरोह हैं। यह गिरोह यौन शोषण के लिए बांग्लादेश से अवैध रूप से लड़कियों की तस्करी करके भारत लाता था।
इन लड़कियों को हैदराबाद और भारत के अन्य शहरों के वेश्यालयों/ कोठों पर देह व्यापार के दलदल में धकेल दिया जाता था।
यौन शोषण के लिए बांग्लादेश से अवैध रूप से भारत लाई गई दो लड़कियों को अब्दुल के घर से मुक्त कराया गया।
मानव तस्करी-देह व्यापार में पत्नी शामिल-
अब्दुल की गिरफ्तारी के बाद उसकी पत्नी को भी गिरफ्तार किया गया।
एनआईए को जांच में पता चला कि शिवुली खातून अपने पति अब्दुल के वेश्यालय चलाने और मानव तस्करी के अपराध में पूरी तरह सहयोगी/ शामिल है।
तीन लड़कियों को मुक्त कराया-
शिवुली खातून और अब्दुल सलाम के घर पर तलाशी के दौरान, एक ओर लड़की को बचाया गया है। इस लड़की घर में बनाए गए एक  ठिकाने पर छिपा कर रखा गया था। जिन लड़कियों को बचाया गया है, वे जस्टिन उर्फ़ अब्दुल सलाम और शिवुली खातून के सहयोगियों के माध्यम से बांग्लादेश से अवैध रूप से यौन शोषण के लिए भारत में आई थी

तीन बांग्लादेशी गिरफ्तार -
 इस मामले में तीन बांग्लादेशी नागरिक मोहम्मद यूसुफ खान उर्फ़ मोहम्मद इमरान शेख,  बिथी बेगम उर्फ़ ख़दीजा शेख़ और सोजिब शेख़ और एक भारतीय नागरिक, रूहुल अमीन ढाल्ली को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और उनके खिलाफ चार्जशीट भी 12 मार्च 2020 को दायर की जा चुकी है।
अब्दुल सलाम के  पैतृक और  किराए के घर की तलाशी ली गई। वहां से अपराध से जुड़े दस्तावेज बरामद हुए हैं।


1 comment: