Thursday 4 January 2024

हिजबुल मुजाहिदीन का 10 लाख का इनामी आतंकवादी गिरफ्तार, 5 पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोप


हिजबुल मुजाहिदीन का 10 लाख का 
इनामी आतंकवादी गिरफ्तार



इंद्र वशिष्ठ, 
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने पाकिस्तान के पाले हुए आतंकी गिरोह हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी जावेद मट्टू को गिरफ्तार किया है। ए प्लस प्लस कैटेगिरी के आतंकवादी जावेद पर पांच पुलिसकर्मियों की हत्या समेत 11 आतंकी हमलों/बम धमाकों में शामिल होने के आरोप हैं। इस आतंकवादी पर दस लाख रुपए से ज्यादा का इनाम घोषित है। 
स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर हरगोबिन्दर सिंह धालीवाल ने बताया कि केंद्रीय खुफ़िया एजेंसी के साथ समन्वय कर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रमोद सिंह कुशवाह, एसीपी ह्रदय भूषण, एसीपी ललित मोहन नेगी की देखरेख में इंस्पेक्टर विनोद कुमार,अमित नारा, यशपाल सिंह, सब- इंस्पेक्टर सुरेन्द्र गौतम और दिनेश की टीम ने आतंकी जावेद अहमद मट्टू उर्फ इरशाद अहमद मल्ला उर्फ एहसान (32) निवासी सोपोर, जिला बारामूला को गिरफ्तार किया।
इसके पास से एक पिस्तौल, कारतूस और चोरी की कार बरामद हुई है। 
5 पुलिसकर्मियों की हत्या-
सोपोर,उत्तर कश्मीर में सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन के सात खूंखार आतंकियों के गिरोह के सरगना जावेद की तेरह साल से पुलिस को तलाश थी। वह अपनी पहचान छिपा कर रह रहा था।
जावेद 5 पुलिसकर्मियों की हत्या, ग्रेनेड से हमला करने की 5 और आईईडी विस्फोट  समेत 11 वारदात में शामिल है। 
पुलिस को सूचना मिली थी कि पाकिस्तानी खुफ़िया एजेंसी आईएसआई के आदेश पर आतंकी जावेद दिल्ली में अपने साथियों से हथियार और गोला बारूद लेने के लिए आएगा। हथियार की डिलीवरी का समन्वय उसके पाकिस्तानी आका करेगें। जावेद का इरादा अपने पाकिस्तानी आका के निर्देश पर कश्मीर और अन्य स्थानों पर आतंकी हमले करने का है। इस सटीक सूचना के आधार पर स्पेशल सेल ने जावेद को वीरवार को गिरफ्तार किया। 
आतंकी हमले-
जावेद के आतंकी हमलों का ब्यौरा, 
साल 2010 में सोपोर में सीआईडी में तैनात हवलदार युसुफ की हत्या, सोपोर में पुलिस अधीक्षक के घर पर हमला, पट्टन में सीआरपीएफ के दो जवानों की हत्या कर उनकी बंदूकें लूटी, साल 2011 में पुलिस के सिपाही मोहम्मद शफी लोन की हत्या, सोपोर थाने में आईईडी विस्फोट किया जिसमें सिपाही मोरफित हुसैन की मौत हो गई, जावेद और उसके साथियों ने साल 2012 में सोपोर थाने पर हमला किया, उस दौरान सुरक्षा बलों की गोली से जावेद लंगड़ा हो गया। जावेद इसके बाद नेपाल भाग गया था। 




 

No comments:

Post a Comment