Monday 15 January 2024

सीबीआई वाला बन कर वसूली करने वाला आरपीएफ का सिपाही गिरफ्तार



सीबीआई वाला बन कर वसूली करने वाला आरपीएफ का सिपाही गिरफ्तार 


इंद्र वशिष्ठ,
सीबीआई का सिपाही बन कर वसूली करने वाले रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) के सिपाही सुनील यादव को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। उसके पास से सीबीआई का नकली पहचान पत्र, जाली नोटिस सहित फ़र्जी दस्तावेज़ बरामद हुए हैं। 

सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि  सीबीआई कर्मचारी के तौर पर स्वयं को  पेश करने  एवं  जबरन वसूली व जालसाजी आदि के आरोपों पर जिला मेरठ (उत्तर प्रदेश) निवासी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के  सिपाही सुनील यादव  के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया था।
सिपाही सुनील यादव जुलाई 2022 के दौरान सीबीआई में प्रतिनियुक्ति पर आया था एवं  उसे मार्च, 2023 में समय से पूर्व उसके मूल संगठन आरपीएफ में वापस भेज दिया गया था। 
आरोप है कि सीबीआई से वापस जाने के पश्चात, उसने स्वयं को सीबीआई (मुख्यालय), दिल्ली में कार्यरत सीबीआई के सिपाही के रूप में पेश करने के लिए नकली सीबीआई पहचान पत्र का प्रयोग किया। आरोपी ने मुजफ्फरनगर के व्यापारी प्रवीण जैन को एक मामले में कथित तौर पर सीबीआई द्वारा जारी फ़र्जी नोटिस देने हेतु  नया मंडी पुलिस स्टेशन, मुजफ्फरनगर, (उत्तर प्रदेश) की सहायता ली। उक्त सीबीआई मामले में राहत दिलाने के लिए आरोपी ने व्यवसायी से धनराशि वसूली। रेलवे पुलिस के सिपाही सुनील यादव ने व्यवसायी प्रवीण जैन को भूमि विवाद मामले में दूसरे पक्ष के फारुख के साथ समझौता करने के लिए भी धमकी दी। 
सीबीआई द्वारा दिल्ली एवं  मेरठ में आरोपी के परिसरों में तलाशी ली गई, जिसमें सीबीआई का नकली पहचान पत्र, एक आपराधिक मामले में कथित तौर पर सीबीआई द्वारा जारी सीआरपीसी की धारा 91 के तहत जाली नोटिस व अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज सहित फ़र्जी दस्तावेज़ बरामद हुए। इसके अलावा जिला मेरठ में एक अन्य व्यक्ति के आवासीय परिसर में तलाशी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किए गए।


No comments:

Post a Comment