Thursday 25 January 2024

बीएसएफ ने बांग्लादेश से आया 7 किलो सोना पकड़ा



बीएसएफ ने बांग्लादेश से आया 7 किलो सोना पकड़ा



इंद्र वशिष्ठ, 
बीएसएफ, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर 4.51 करोड़ रुपए मूल्य के 7 किलोग्राम सोने के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ के जवानों ने बांग्लादेश सीमा पर अपने लगातार प्रयासों से सोना तस्कर गिरोहों की कमर तोड़ दी है।  लगातार सोने की एक और बड़ी बरामदगी ने तस्करों के इरादों पर पानी फेर दिया। 

पश्चिम बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी राऊतबाडी , 84 बटालियन, बीएसएफ के जवानों ने 24 जनवरी को सोने की 6 ईंटों के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। तस्कर बांग्लादेश से भारत में सोने की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। जब्त की गई सोने की ईंटों का वजन लगभग 7 किलोग्राम है और अनुमानित कीमत 4,51,18,500 रुपए है।
बीएसएफ प्रवक्ता के अनुसार 24 जनवरी को सीमा चौकी राऊतबाड़ी के जवानों को बीएसएफ के खुफिया विभाग से सोना तस्करी की सूचना मिली। इसके बाद जवानों ने  हतिशाला जंक्शन के पास घात लगा ली। मोटरसाइकिल पर आए एक संदिग्ध व्यक्ति को जवानों ने पकड़ लिया। तलाशी के दौरान जवानों ने तस्कर के पास से सोने की 6 ईंटें और एक धारदार हथियार बरामद किया। गिरफ्तार तस्कर की पहचान सदरुल मंडल (उम्र 26 वर्ष) ग्राम हतिशाला (घोषपारा), जिला- नादिया, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई है।
पूछताछ के दौरान सदरूल मंडल ने बताया कि जल्दी से मोटी रकम कमाने के लिए उसने तस्करी का रास्ता चुना। उसने खुलासा किया कि उसने कथलिया घाट पर कचेर अली मंडल से सोना लिया, फिर भैरव नदी पार कर तीन गच्छा घाट से मोटरसाइकिल से हतिशाला की ओर चला। उसे सोने की यह खेप रामकृष्णपुर, महेशबथान, जिला-नदिया (पश्चिम बंगाल) में किसी अज्ञात व्यक्ति को सौंपनी थी।  इस खेप को पहुंचाने के लिए उन्हें 1000 रुपए मिलते। 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए के आर्य ने बताया कि  26 जनवरी के कारण सीमा पर चौकसी और बढ़ा दी गई है, जिसके परिणाम स्वरूप पिछले चार दिन में 9.8 करोड़ रुपए मूल्य का कुल 15.4 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है। तीन तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है। 
 23 जनवरी को दो करोड़ उन्नीस लाख रुपए मूल्य के सोने के 19 बिस्कुट और सोने की एक ईंट बरामद की। इस मामले में पश्चिम बंगाल, नादिया जिला, विजय पुर गांव के मिथुन विश्वास को गिरफ्तार किया गया।
बीएसएफ ने 21 जनवरी को तीन करोड़ दस लाख रुपए मूल्य के सोने के तीस बिस्कुट और सोने की दो ईंट पकड़ी थी। इस मामले में पश्चिम बंगाल के 24 परगना में हलदरपारा गांव के प्रसेनजित मंडल को गिरफ्तार किया गया है।

कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को थोड़े से पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। कुख्यात तस्कर गिरोह सीधे तौर पर तस्करी जैसे अपराधों में शामिल नहीं होते हैं, इसलिए वे गरीब लोगों को निशाना बनाते हैं। 






No comments:

Post a Comment