Monday 26 February 2024

पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस पर हमले में शामिल 16 आरोपी गिरफ्तार : एनआईए


बंगाल में रामनवमी के जुलूस पर हमले में शामिल 16 आरोपी गिरफ्तार : एनआईए



इंद्र वशिष्ठ, 
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस पर हमला करने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।
एनआईए ने जांच के दौरान हुए खुलासे और जांच के दौरान जब्त की गई हिंसा के वीडियो फुटेज से आरोपियों की पहचान के आधार पर गिरफ्तारियां की हैं।
 30 मार्च 2023 को पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के दालखोला में रामनवमी के जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी। आरोपी जुलूस में भाग लेने वाले एक विशेष समुदाय के सदस्यों पर हमले के अपराधियों में से थे।
राज्य पुलिस ने उत्तर दालखोला के तजामुल चौक पर हमले के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर शुरू में 162 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसके बाद, 27 अप्रैल 2023 को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने रामनवमी समारोह के दौरान सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित मामलों को एनआईए को स्थानांतरित करने का आदेश दिया। तदनुसार, एनआईए ने तत्काल 6 ऐसे मामलों की जांच की। 
एनआईए द्वारा सांप्रदायिक हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने के आरोप  में
गिरफ्तार में किए गए 16 आरोपियों की पहचान अफरोज आलम, मोहम्मद अशरफ उर्फ ​​अशरफ, मोहम्मद इम्तियाज आलम उर्फ ​​इम्तियाज, इरफान उर्फ ​​मोहम्मद इरफान आलम, कैसर , मोहम्मद फरीद आलम, मोहम्मद फुरकान आलम, मोहम्मद पप्पू, मोहम्मद सुलेमान, मोहम्मद सर्जन, मोहम्मद नुरुल होदा उर्फ ​​नानुआ उर्फ ​​नूरुल होदा, वसीम आर्य उर्फ ​​मोहम्मद वसीम, मोहम्मद सलाहुद्दीन, मोहम्मद जन्नत उर्फ ​​जन्नत आलम, वसीम अकरम उर्फ ​​विक्की, और मोहम्मद तनवीर आलम के रूप में की गई है। ये सभी दालखोला के रहने वाले हैं.



No comments:

Post a Comment