Thursday 15 February 2024

महाराष्ट्र में आईएसआईएस का आतंकवादी गिरफ्तार : एनआईए


महाराष्ट्र में आईएसआईएस का आतंकवादी गिरफ्तार : एनआईए


इंद्र वशिष्ठ, 
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस के छत्रपति संभाजी नगर मॉड्यूल से जुड़े एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। यह आरोपी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की साजिश शामिल था

एनआईए की टीमों द्वारा गुरुवार को 
महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजी नगर (पूर्व में औरंगाबाद) में नौ स्थानों पर विभिन्न संदिग्धों के घरों पर छापेमारी की गई। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और आपत्तिजनक दस्तावेज आदि जब्त किए गए। इस कार्रवाई के दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया, जिसकी पहचान मोहम्मद ज़ोहेब खान के रूप में हुई है।
एनआईए मुंबई द्वारा मोहम्मद जोहेब के ख़िलाफ़ इस जानकारी के आधार पर मामला दर्ज किया गया था, कि उसने और उसके साथियों ने आईएसआईएस खलीफा के लिए काम करने की ‘बायथ’ (निष्ठा की प्रतिज्ञा) ली थी और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की योजना बनाई थी। 
वे भोले-भाले युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से और सोशल मीडिया दोनों जगहों पर कट्टरपंथी बनाने तथा वैश्विक आतंकवादी समूह में शामिल करने एवं उसकी हिंसक विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए भर्ती करने में शामिल थे।

एनआईए की जांच के अनुसार, आरोपी और अन्य संदिग्ध भारत और विदेश दोनों जगह में वैश्विक आतंकी नेटवर्क की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए अपने विदेश स्थित आकाओं के साथ लगातार संपर्क में थे। 
हिंसक जिहाद और सीरिया में हिजरा (प्रवास) से संबंधित सामग्रियों के साथ-साथ ‘बायथ’ के आपत्तिजनक वीडियो साझा कर रहे थे।

No comments:

Post a Comment