Wednesday 28 February 2024

एनसीबी, नौसेना ने हिंद महासागर में 3300 किलो ड्रग्स पकड़ी



एनसीबी,नौसेना ने हिंद महासागर में 3300 किलो ड्रग्स पकड़ी



इंद्र वशिष्ठ, 
एनसीबी, नौसेना और एटीएस गुजरात पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में, हिंद महासागर में लगभग 3300 किलो ग्राम ड्रग्स की एक विशाल खेप जब्त की है। यह देश में मात्रा के हिसाब से समुद्र में सबसे अधिक जब्ती है। इस मामले में पांच संदिग्ध विदेशी नागरिकों को  गिरफ्तार किया गया है। जिनका पाकिस्तान से संबद्ध होने का संदेह है।
जब्त किए गए मादक पदार्थ में 3110  किलोग्राम चरस/हशीश, 158.3 किलोग्राम क्रिस्टलीय पाउडर मेथ और 24.6 किलोग्राम हेरोइन है। 
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑपरेशन ब्रांच को एक विश्वसनीय स्रोत से जानकारी मिली थी कि मछली पकड़ने वाली एक विदेशी नौका 3000 किलोग्राम से अधिक नारकोटिक्स पदार्थ और 5-7 विदेशी नागरिकों के साथ भारतीय जल क्षेत्र में आ रहा है। 
यह भी ज्ञात हुआ कि तमिलनाडु की ओर से आने वाली इस मछली पकड़ने वाली नौका द्वारा 27 फरवरी, 2024 को भारतीय जल सीमा के भीतर एक निश्चित बिंदु पर संदिग्ध प्रतिबंधित सामग्री को पहुंचाया जाएगा।
इस जानकारी के आधार पर ऑपरेशन "सागर मंथन-1" को लॉन्च किया गया। इस ऑपरेशन के लिए एनसीबी, नौसेना और गुजरात एटीएस की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया। नौका पर नियंत्रण के लिए, एनसीबी द्रारा भारतीय नौसेना से सहायता का अनुरोध किया। 
भारतीय नौसेना की मदद से एनसीबी और गुजरात एटीएस की संयुक्त टीम ने 27 फरवरी की सुबह एक संदिग्ध नौका को रोका। आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए भारतीय युद्धपोत द्वारा नौका और चालक दल को पोरबंदर ले जाया गया। 
05 विदेशी नागरिकों, जिनके पास कोई पहचान दस्तावेज नहीं थे, को गिरफ्तार किया गया है। मादक पदार्थ ले जा रही नौका के साथ एक थुराया  और 04 मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। मादक पदार्थ की पैकेजिंग सामग्री पर "रास अवाद फूड्स कंपनी, पाकिस्तान का उत्पादन" प्रिंट पाया गया।
इस अंतर्राष्ट्रीय सिंडिकेट का समूल भंडाफोड़ करने के लिए जांच जारी है। 

No comments:

Post a Comment