Friday 16 February 2024

सीबीआई ने पासपोर्ट बनाने वाले 3 अफसरों को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने पासपोर्ट बनाने वाले 
3 अफसरों को गिरफ्तार किया


इंद्र वशिष्ठ, 
सीबीआई ने घूसख़ोरी के मामले में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी एवं दो सहायक पासपोर्ट अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई को अभियुक्तों के ठिकानों की तलाशी के दौरान 20 लाख रुपए बरामद हुए हैं।
सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि पासपोर्ट जारी करने से संबंधित मामले में घूसख़ोरी की शिकायत पर पासपोर्ट कार्यालय, जालंधर के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) अनूप सिंह, सहायक पासपोर्ट अधिकारियों (एपीओ) हरी ओम और संजय श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया गया है। 
सीबीआई ने एक शिकायत के आधार पर क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, जालंधर के  सहायक पासपोर्ट अधिकारी हरी ओम के विरुद्ध मामला दर्ज किया। 
आरोप है कि शिकायतकर्ता ने अपनी पोती एवं पोते के नए पासपोर्ट के लिए आवेदन किया। जब शिकायतकर्ता उक्त दोनों  पासपोर्टों की स्थिति के संदर्भ में एपीओ हरी ओम से मिला, तो आरोपी ने पासपोर्ट जारी करने के लिए 25 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की।
 आरोप है कि आरोपी हरी ओम ने शिकायतकर्ता को बताया कि रिश्वत की राशि आरपीओ अनूप सिंह एवं एपीओ संजय श्रीवास्तव के निर्देश पर ली जाती है तथा इस धनराशि को उनके मध्य बांटा जाता है।

सीबीआई ने जाल बिछाया एवं आरोपी एपीओ हरी ओम को 25 हजार रुपए की रिश्वत माँगने एवं स्वीकार करने के दौरान रंगे हाथ पकड़ा। इसके बाद आरपीओ अनूप सिंह और एपीओ संजय श्रीवास्तव को भी पकड़ा  गया।

आरोपी व्यक्तियों के आवासीय एवं कार्यालयी परिसरों में तलाशी ली गई। अब तक 20 लाख रुपए नकद और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं।







No comments:

Post a Comment