Monday 26 February 2024

भारत एक्सप्रेस न्यूज़ चैनल के पत्रकार उपेंद्र राय की करोड़ों की संपत्तियां कुर्क। उगाही, ब्लैकमेलिंग, धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

भारत एक्सप्रेस न्यूज़ चैनल के पत्रकार उपेंद्र राय की करोड़ों की संपत्तियां कुर्क। उगाही, ब्लैकमेलिंग, धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 



इंद्र वशिष्ठ,
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) कानून के तहत भारत एक्सप्रेस न्यूज़ चैनल के मुख्य संपादक एवं चेयरमैन उपेंद्र राय से संबंधित दो करोड़ अठारह लाख रुपए मूल्य की चल अचल संपत्तियों को कुर्क/जब्त किया है।
फ्लैट-
अचल संपत्तियां उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित अभियुक्त उपेन्द्र राय के स्वामित्व वाले फ्लैटों के रूप में है और चल संपत्ति एफडी/ सावधि जमा और बचत खाते में रकम के रूप में है।
एफआईआर-
ईडी ने उपेंद्र राय और अन्य के खिलाफ आईपीसी और अन्य अधिनियमों की विभिन्न धाराओं के तहत सीबीआई द्वारा दर्ज दो एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की।
उगाही-
ईडी ने बताया कि जांच में पता चला कि आरोपी उपेंद्र राय, उसका भाई नरेंद्र राय और अन्य सहयोगी जांच एजेंसियों की कार्रवाई की धमकी देकर विभिन्न व्यक्तियों/संस्थाओं से धन उगाही में शामिल थे। इस तरह वसूली गई धनराशि परामर्श सेवाओं की आड़ में  विभिन्न बैंक खातों में नकद/वस्तु के रूप में प्राप्त की गई थी। इस मामले में अपराध की आय के तहत कुल 52.55 करोड़ रुपए वसूले गए है। 
26.65 करोड़ की संपत्ति कुर्क-
इससे पहले इस मामले में 26.65 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति कुर्क की गई थी। ईडी द्वारा इस मामले में साल 2018 में उपेन्द्र राय को गिरफ्तार किया गया और अभियोजन शिकायत और पूरक अभियोजन शिकायत क्रमशः 06.08.2018 और 26.10.2018 को दायर की गई।
गिरफ्तार-
प्रवर्तन निदेशालय ने उपेंद्र राय को साल 2018 में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत तिहाड़ जेल से उस समय गिरफ्तार था जब उसे कुछ देर पहले ही कथित जबरन वसूली और संदिग्ध वित्तीय लेनदेन से जुड़े सीबीआई के एक मामले में जमानत मिली थी।
ब्लैकमेलर-
पहले सुब्रत राय के सहारा समय चैनल/मीडिया समूह में रहे उपेंद्र राय पर धोखाधडी और ब्लैकमेलिंग के जरिए विभिन्न लोगों/ कंपनियों और कॉरपोरेट हाउसों आदि से धन उगाही का आरोप है। आरोप है कि शैल कंपनियों के जरिए उपेंद्र राय के खातों में करोड़ों रुपए आए। 
सीबीआई ने गिरफ्तार किया-
सीबीआई ने मई 2018 में  पत्रकार उपेन्द्र राय को संदिग्ध वित्तीय लेन देन में उसकी कथित संलिप्तता और गलत जानकारी देकर नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो से हवाई अड्डे का पास हासिल करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।
पीआईबी एक्रीडिटेशन कार्ड -
उपेन्द्र राय पर आरोप है कि उसने एयरवन एयरलांइस में खुद को क्वालिटी कंट्रोल का डायरेक्टर बता कर देश के सभी एयरपोर्टों में घुसने के लिए सुरक्षा पास बनवा लिया था। 
उपेन्द्र राय पर आरोप है कि उसने पीआईबी से अपने पत्रकार होने का एक्रीडिटेशन कार्ड लेते समय भी धोखाधड़ी की और पीआईबी को यह नहीं बताया कि वो एयर वन में बतौर क्वालिटी कंट्रोल निदेशक है। 






No comments:

Post a Comment