Saturday 24 February 2024

कश्मीर में आतंकियों की संपत्तियां कुर्क, करोड़ों रुपए जब्त:‌ एनआईए

आतंकियों की संपत्तियां कुर्क,
करोड़ों रुपए जब्त:‌ एनआईए


इंद्र वशिष्ठ, 
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए धन मुहैया कराने वाले नेटवर्क को खत्म करने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी सिलसिले में एनआईए ने आतंकी संगठन लश्कर ए तोएबा और हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हंदवाड़ा नार्को  टेररिज्म मामले में चार संपत्तियों को कुर्क किया है। दो करोड़ सत्ताईस लाख रुपए भी जब्त किए गए हैं। 

एनआईए प्रवक्ता के अनुसार चार अभियुक्तों की कुपवाडा जिले की हंदवाड़ा तहसील में स्थित संपत्तियों को कुर्क किया गया है। कुल 2.27 करोड़ रुपये नकद भी जब्त किए गए हैं। कुर्क की गई संपत्तियों में आरोपी अफाक अहमद वानी का दोमंजिला घर, मुनीर अहमद पांडे का एकमंजिला घर, सलीम अंद्राबी का घर और इस्लाम उल हक का दोमंजिला घर शामिल है। 
यह मामला नारकोटिक्स ड्रग्स की आय से हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर ए तोएबा को हिंसक आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने से संबंधित है। 
इस मामले में अब तक 12 अभियुक्त गिरफ्तार किए जा चुके हैं। एनआईए 15 अभियुक्तों के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। 
हंदवाड़ा में वाहनों की चेकिंग के दौरान बिना नंबर की क्रेटा कार से काले रंग का एक बैग और बड़ी संख्या में 500 रुपए के भारतीय नोट बरामद हुए थे। 
कार के ड्राइवर अब्दुल मोमिन पीर से प्रारंभिक पूछताछ में नार्को टेरर नेक्सस के बारे में खुलासे हुए थे, जिसके बाद एनआईए ने विस्तृत जांच शुरू कर दी थी। विभिन्न आरोपियों के घरों में प्रारंभिक तलाशी के दौरान, बड़ी मात्रा में नकदी, आपत्तिजनक सामग्री के अलावा, 21 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई।
आतंकवाद विरोधी एजेंसी कश्मीर में आतंकी नेटवर्क को नष्ट करने और राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए अपने निरंतर प्रयास जारी रखे हुए है।

No comments:

Post a Comment